थायराइड क्या है ? इसके लक्षण इलाज | प्रकार | टेस्ट जानिए सबकुछ

इंट्रो

थायराइड

तो दोस्तों आपका स्वागत है। इस आर्टिकल में आज हम बात करेंगे की थायराइड क्या होता है? यह किन कारणों से होता है? इसके लक्षण क्या होते हैं? इस से जुड़े कई और भी प्रशन हैं। जिनका उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिलेगा। तो चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Q1. थायराइड क्या होता है?

Ans. थायराइड एक ग्रंथि ग्लैंड होती है। यह हमारे गले के बीचो बीच स्थित होती है। इसका काम t3 ,t4 नामक हार्मोन को रिलीज करना होता है। यह हारमोन मेटाबोलिक हार्मोन होते हैं। यह हार्मोन आपके पाचन के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते है।

Q2. TSH (Thyroid Stimulating Hormone) क्या होता है? और इसका क्या काम होता है ?

Ans. TSH हमारे शरीर में दिमाग दोबारा पिट्यूटरी ग्लैंड से बनता है। सबसे पहले आपके खून में t3 और t4 की मात्रा आपके दिमाग दोबारा चेक की जाती है। अगर वह मात्रा नॉर्मल से कम आती है। तो आपका दिमाग यह TSH बनाता है। जिससे यह थायराइड को जल्दी से बढ़ने के लिए मजबूर करता है। ताकि आपके शरीर में t3 और t4 की मात्रा बराबर हो पाए। अगर आपके शरीर में t3 और t4 की मात्रा नॉर्मल से अधिक पाई जाती है। तब आपका दिमाग टी-एस-एच को कम बनाता है।

पढ़िए = पीरियड्स जल्दी लाने के घरेलु नुस्खे | नेचुरल उपाए

Q3. थायराइड की बीमारी क्या होती है?

Ans. थाइरोइड की बीमारी दो तरह की होती है। और वह दोनों बीमारियों कुछ इस प्रकार हैं।

  • हाइपोथाइरॉएडिज्म

    तो इसमें आपके थायराइड से t3 और t4 की मात्रा कम निकलती है। जिस कारण आपके शरीर में TSH की मात्रा ज्यादा हो जाती है। और इसे हाइपोथाइरॉएडिज्म कहा जाता है।

  • हाइपरटाइरॉएडिज्म

    इसके अंदर t3 और t4 हार्मोन की मात्रा थायराइड के द्वारा ज्यादा बनती है। जिससे आपका TSH शरीर में कम हो जाता है।

पढ़िए = हस्तमैथुन से जुड़े सभी सवालो के जानिए सच | नुकसान | फायदे

Q4. थायराइड के क्या लक्षण ?

Ans. थायराइड के लक्षण कुछ इस प्रकार है।

  1. कम भूख लगना।
  2. ज्यादा वजन का बढ़ना।
  3. सूजन आ जाना।
  4. चिड़चिड़ापन।
  5. बाल झड़ना।
  6. कमजोरी महसूस करना।
  7. ठंड लगना।
  8. थके रहना।
  9. रूखी त्वचा।
  10. कब्ज।
  11. पीरियड आने में दिक्कत।

Q4. थायराइड किन कारणों से होता है?

Ans. थायराइड होने के बहुत सारे कारण हैं। लेकिन जिन कारणों से ज्यादातर मरीजों में यह की शिकायत पाई जाती है। वह कारण कुछ इस प्रकार हैं।

  1. कम आयोडीन लेना। अगर आप कम आयोडीन खाते हैं। तब भी आपको थायराइड की शिकायत हो सकती है।
  2. एंटीथाइरॉएड दवाइयों का इस्तेमाल करना कुछ दवाइयां ऐसी होती है। जो थायराइड के एंटी काम करती हैं। इन्हें लेने से भी आपको थायराइड की शिकायत हो सकती है।
  3. फैमिली हिस्ट्री अगर आपकी आपके परिवार में पहले किसी को थाइरोइड की शिकायत रह चुकी है। तो यह बिल्कुल संभव है। कि वह चीज परिवार में होने के कारण आपको भी हो जाए।
  4. अगर पहले आपकी थायराइड की कोई सर्जरी हुई है। तो वह भी एक कारण है। जिसके कारण आपको थायराइड की शिकायत हो सकती है।
  5. तनाव।
  6. प्रेगनेंसी।

Q5. थायराइड की जाँच के लिए कौन-कौन से टेस्ट होते हैं?

Ans. जब आप अपने डॉक्टर के पास जाएंगे तो। वह सबसे पहले आपका टी-एस-एच लेवल चेक करेंगे। टी-एस-एच लेवल चेक करने के बाद ही वह बताएंगे कि आपको थायराइड की दिक्कत है या नहीं। और ऐसा नहीं है कि यह टेस्ट सिर्फ एक बार किया जाएगा। यह टेस्ट 1 साल में कई बार किया जा सकता है। अगर आपका टी-एस-एच लेवल सही नहीं आया । जिससे आपका डॉक्टर यह पता लगा पाए कि आपको हाइपोथाइरॉएडिज्म है। या हाइपरटाइरॉएडिज्म है।

पढ़िए = बाल झड़ने के | कारण | घरेलू कुदरती उपाय | डाइट जानिए सभ अभी

Q6. थायराइड का कौन सा इलाज किया जाता है?

Ans. थायराइड के इलाज में आपको थायरॉक्सीन हार्मोन की दवाई दी जाएगी। और इसकी मात्रा आपके डॉक्टर आपके टी-एस-एच लेवल को देखकर आपको बताएंगे।

फीडबैक

तो मैं आशा करता हूं। आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है। तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करिए। अगर आपका कोई प्रशन रह गया है। तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपका कोई सुझाव है। तो आप हमें इस लिंक पर क्लिक करके अपना सुझाव भी भेज सकते हैं। धन्यवाद।

Share with your freinds
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!