बाल झड़ने के | कारण | घरेलू कुदरती उपाय | डाइट जानिए सभ अभी

इंट्रो

तो दोस्तों स्वागत है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे। की बाल झड़ने के कारण क्या है। जिससे आपके बाल झड़ते हैं। और मैं आपको यह भी बताऊंगा की अगर आपके बाल झड़ रहे है। तो उन्हें ठीक करने के क्या घरेलू उपाय क्या है। तो चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते है।

बाल झड़ने के कारण

तो सबसे पहिले जानते है। की क्या कारण से आपके बाल झड़ रहे हैं।

बाल झड़ने के कारण

  • केमिकल चीजों का इस्तेमाल करना

अगर आप अपने बालो पर केमिकल चीजों का इस्तेमाल करते हैं। तब भी आपके बाल झड़ सकते है। जैसे की जेल, शैंपू, वैक्स आदि।

  • पोषक तत्व की कमी

अगर आपकी डाइट सही नही है। तब भी आपको बाल झड़ने का सामना करना पढ़ सकता है। क्योंकि आपके बालों के उगने में आपकी डाइट का बहुत बड़ा हाथ होता है। अगर आपकी डाइट में प्रोटीन, अमीनो एसिड, फैटी एसिड्स, ओमेगा 3 जैसे पोषक तत्व नहीं है। तब आपके बाल आगे चलकर झड़ेंगे ही।

  • स्लैप इन्फेक्शन

अगर आपके स्कैल्प में इनफेक्ट हैं। तब भी आपके बाल झड़ सकते हैं। क्योंकि आपके बाल उगते स्कैल्प से ही है। अगर आपकी स्कैल्प में इन्फेक्शन होगी तब आपके बाल कैसे मजबूत होंगे।

  • इलाज

अगर आपको किसी कारण वर्ष रेडियोथेरेपी या कीमोथेरेपी लेनी पढ़ रही है। तो यह सबसे बड़ा कारण है बाल झड़ने का।

  • धूम्रपान

अगर आप शराब या धूम्रपान का सेवन करते है। तो आपके बाल झड़ने का यह एक सबसे बड़ा कारण है। क्योंकि जब आप धूम्रपान करते है। तब आप भूत सारे toxins को अपने अंदर लेके जाते है। जिससे आपकी नसे कमजोर होती है। जिसके कारण आपके बालों की जड़ों तक खून नही जा पता। और आपके बाल कमज़ोर हो जाते है। वैसे भी धूम्रपान करने से आपके बाल,नसे,फेफड़े आदि सभ कमज़ोर होते है।

  • जेनेटिक्स

अगर आपके परिवार में बाल झड़ने की दिक्कत पहले से है। तब भी आपके बाल झड़ना स्वंभाविक है। क्योंकि यह चीज फिर जनेटिकली आपके साथ है। आप इसे ठीक तो नही कर सकते। लेकिन जो चीज मैने आपको नीचे बताई है। आप उस से अपने बालो को काफी लंबे समय तक झड़ने से बचा सकते हैं।

  • स्ट्रेस

अगर आप ज्यादा स्ट्रेस लेते हो। तब भी आपको बालो की दिक्कत हो सकती है।

  • ज्यादा तला हुआ खाना

अगर आप ज्यादा तला हुआ या बाहर का खाते है। तब भी आपको बाल झड़ने की दिक्कत आएगी। इसके साथ साथ बाहर का खाने से और भी कई दिक्कत आती है। जैसे की मोटापा, आलस, मूंह पर दाने आदि।

  • टेस्टोस्ट्रॉन बूस्टर लेना

अगर आप टेस्टोस्ट्रॉन बूस्टर जैसी चीजें लेते है। तब भी आपके बाल झड़ेंगे ही। क्योंकि एक तंदरुस्त इंसान के शरीर में 300mg/dl से 600mg/dl तक टेस्टेस्ट्रॉन बनता है। और अगर आप टेस्टेस्ट्रॉन बूस्टर लेकर। इस लिमिट को पार कर जाते हो। तोह आपके शरीर में DHT (DIHYDRO TESTOSTERONE) ज्यादा बनेगा। और इससे आपके बाल भी झड़ेंगे।

बालो को झड़ने से रोकने के उपाय

stop hair fall

तोह अभी तक तो हमने बात कर ली की क्या-क्या करने से बाल झड़ सकते हैं। तो अभी हम बात करेंगे की वह कोन सी चीजें है। जिसे करने से आपके बाल झड़ना बंद या कम हो जायेंगे। तो वह चीजें कुछ इस प्रकार है।

  • प्रोटीन

आपके बाल प्रोटीन से बनते है। अगर आप प्रतिदिन सही मात्रा में प्रोटिन लेंगे। तोह यह आपके बालों को मजबूत बनानेऔर जल्दी से उगाने में मदद करेगा। आप यह प्रोटीन सप्लीमेंट से या तोह खाने से ले सकते हैं। लेकिन मेरी मानिए तो आप ज्यादातर प्रोटीन खाने से ही लीजिएगा। तो आपको प्रतिदिन 1g per kg body weight के हिसाब से प्रोटीन खाना है। उधारण के तोर पर अगर आपका शरीर का भार 70kg है। तो आप एक दिन में 70g प्रोटीन लीजिए। प्रोटीन आपको चिकन, मछली, अंडा, दाल, हरी सब्जी, सोयाबीन (इसे रोजाना न खाए) आदि से मिल सकता है।

  • एनिमो एसिडा/ फैटी एसीडा

अगर आप अपने डाइट में फैटी एसिड/अमीनो एसिड्स को लेंगे तो इससे भी आपके बालों की बजबूती बड़ेगी। फैटी एसिड से मेरा मतलब ओमेगा-3 से है। क्योंकि यह फैटी एसिड लेने से आपके शरीर में बालो के साथ साथ, दिमाग आदि चीजों को भी फायदा होता है। आपको ओमेगा-3 सप्लीमेंट से भी मिल जाता है। और आप इसे खाने से भी ले सकते है। जैसे की अखरोट, मछली, चिया सीड, फ्लैक्स सीड आदि से भी आपको ओमेगा-3 मिल जाएग। अगर आप ओमेगा-3 के बारे में और भी जानना चाहते हैं। तोह आप इस लिंक पर क्लिक करके यह आर्टिकल को  पढ़ सकते हैं।

  • कसरत करना

अगर आप कसरत करते हैं। तब आपको बालो की दिक्कत नहीं होगी। क्योंकि कसरत करने से आपके शरीर में हार्मोन इंबैलेंस नहीं होगा। और इससे  सरीर में हर जगह खून सही मात्रा में पहुंचेगा।  तोह यह करने से भी आपके बाल नहीं झड़ेंगे। अगर आप कसरत नहीं करते हैं। तो आप कसरत करे या आप कोई खेल भी खेल सकते हैं। जिससे आपके सरीर से पसीना निकले।

  • मालिश

ब्लड फ्लो को बड़ाने के लिए आप अपने सिर की मालिश भी करवा सकते हैं। क्योंकि सिर की मालिश करवाने से आपको यह फायदा होगा। की आपकी सिर की नसों में ब्लड फ्लो बड़ेगा। जिससे आपके बाल मजबूत और तंदरुस्त बनेंगे।

तो यह थे कुछ कारण और उसके उपाय आपके बालों के लिए। तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। अगर आपका कोई प्रशन है। तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। अगर आपका कोई सुझाव है। तो आप इस लिंक पर क्लिक करके। उसे हम तक पहुंचा सकते है। धन्यवाद।

Share with your freinds
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!