हस्तमैथुन की लत को छोड़ने के 5 आसान तरीके।

इंट्रो – हस्तमैथुन की लत को छोड़ने के 5 आसान तरीके।

Masterbation

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको पता चलेंगे हस्तमैथुन से छुटकारा पाने के कुछ तरीके। इन तरीकों को इस्तेमाल करके आप अपनी हस्थमैथुन की आदत को छोड़ सकते है। तो चलिए यह आर्टिकल शुरू करते है।

आर्टिकल में आगे बड़ने से पहले आपको यह नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके हस्तमैथुन के बारे में पढ़ लेना चाहिए। जिससे आपको पता चलेगा की हस्तमैथुन के क्या फायदे और नुकसान है।

आर्टिकल = हस्तमैथुन से जुड़े सभी सवालो के जानिए सच | नुकसान | फायदे

नोट

अगर आप एक हफ्ते में 1-2 बार हस्तमैथुन करते है। तो यह आपके लिए बिलकुल हानिकारक नहीं है। लेकिन अगर आप हस्तमैथुन करे बिना रह नहीं पाते। आपको इन चीजों के बारे में ही खयाल आते है। तो यह आपके लिए एक आदत बन चुकी है। और इस आदत को कम और खतम करने के लिए आप नीचे बताई गई चीजों को इस्तेमान कर सकते हैं।

1. अपने आप को व्यस्त रखना

Avoid gathering

आप ज्यादा तर यह कोशिश करिए की आप अपने आप को वयस्थ रखें। आपको जब भी कोई खाली समय मिले एप उस समय को अपने दूसरे कामों को करने के लिए उपयोग करें। जिससे आपका ध्यान हस्तमैथुन करके की और नही जायेगा। क्योंकि हस्तमैथुन करके का खयाल तभी आता है। जब आपके पास खाली समय हो।

2. पोर्न न देखना

आप कोई भी ऐसी चीज न देखे जो आपका ध्यान हस्तमैथुन की और लेके जाए। जैसे की पोर्न, न्यूड पिक्स आदि। अगर आपका मन तब भी नही मानता है। तब आप अपने मोबाइल को बंद करके रख दें। और उसे तब तक न छुए जब तक आप नॉर्मल न हो जाए।

3. कसरत करना

आप हररोज कसरत करके की आदत डालें। कसरत से मतलब आप जिम भी जा सकते है। या आप योगा, मेडिटेशन, रनिंग आदि इनमे से कोई भी चीज कर सकते हैं। क्योंकि कसरत करने से आपका कॉन्फिडेंस भी बड़ेगा। और रोजाना कसरत से आपका टेस्ट्रोन लेवल भी बडेगा।

4. मोबाइल से दूर रहना

हस्तमैथुन

रात को सोने से 2 घंटे पहले अपने मोबाइल को अपने से दूर कर दें। और सोने से पहले हो सके तो कोई भी एक पुस्तक पढ़े जिससे आपको नींद अच्छी आएगी। और कोई हस्तमैथुन से जुड़े हुए खयाल भी नही आयेंगे।

आर्टिकल थायराइड क्या है ? इसके लक्षण इलाज | प्रकार | टेस्ट जानिए सबकुछ

5. निराश ना होना

ऐसा नहीं है की आप यह आदत एकदम से ही छोड़ दोगे। तो आप यह भी कर सकते है की आप धीरे-धीरे करके इस आदत को छोड़ सकते हैं। जैसे की अगर अपने आज हस्तमैथुन किया तो आप अपने आप को कहिए की अब आप 7 दिन बाद हस्तमैथुन करोगे उससे पहले नही। फिर 7 दिन के बाद 15 दीन कर दीजिए। ऐसे धीरे-धीरे करके आप यह आदत को छोड़ सकते है। अगर आपके लिए एकदम से इसे छोड़ना मुश्किल है।

फीडबैक

अगर आप हस्तमैथुन को एक हद में करे तो यह कोई भूरी चीज नही है। लेकिन अगर आप उठते बैठते इसके बारे में ही सोचते हैं। तो आपको इसे ठीक करने की जरूरत है। अगर आपको था आर्टिकल अच्छा लगा। तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करिए। जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल पाए। अगर आपका कोई सवाल है। तो आप वह कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपको उसका उत्तर जरूर मिलेगा। धन्यवाद।

Share with your freinds
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!