5 नेचुरल तरीके अपना कद बढ़ाने के लिए-Tips To Increase Height

हाइट बढ़ाने के 5 तरीके | 5 Ways To Increase Height Naturally

इस 5 Ways To Increase Height Naturally आर्टिकल में हम बात करेंगे की कैसे आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको यह समझना होगा। कि अगर आपके जीन के अंदर हाइट बढ़ाने की पोटेंशियल है। तो आपकी हाइट बढ़ेगी वरना आपकी हाइट नहीं बढ़ेगी। और एक बात आप जरुर ध्यान में रखना कि बड़ा काम करने के लिए हाइट लंबी होना जरूरी नहीं है। बहुत सी बड़ी-बड़ी शख्सियत है। जिन्होंने छोटी हाइट होते भी बहुत सारा नाम कमाया है।

मैं सिर्फ आर्टिकल उनके लिए लिख रहा हूं जो अपनी हाइट को बढ़ाना चाहते है नैचुरल तरीके से। एक बात का ध्यान रखेयेगा की हाइट बढ़ाने के लिए कोई भी दवाई नहीं आती है। तो आप बिल्कुल वह दवाइयों के चक्कर में ना पड़ें अगर आप अपनी हाइट को नैचुरल तरीके से बढ़ाना चाहते हैं। तोह आपको नीचे दिए गए 5 टिप्स को फॉलो करना है। और आपको रिजल्ट्स देखने के लिए मिल जाएंगे। तो चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

 

1. गेम खेले | Play Games

Baskeball

5 Ways To Increase Height Naturally की दूसरी टिप यह है। की आप कोई भी गेम खेलें जैसे कि बास्केटबॉल (Basketball ) या फुटबॉल (Football)। क्योंकि जैसे ही आप इन गेम को खेलना शुरु करेंगे तो आपकी जो जिन एक्टिवेशन (Gen activation) होगी। और साथ-साथ में जो आपके मसल (Muscle) स्ट्रेच (stretch) होंगे। जिससे आपको हाइट बढ़ाने में आसानी होगी।

 

2.डेड हैंग | Dead Hang

Dead Hang

तो हमारी 5 Ways To Increase Height Naturally की तीसरी टिप है। कि अगर आप जिम (GYM) जाते हैं। और या अगर जिम नहीं भी जाते आप के घर पर कोई हैंगिंग रोड है। तो आप उस पर यह एक्सरसाइज़ कर सकते हैं। इस एक्सर्साइज़ का नाम है डैड हैंग। मैंने आपको इसकी एक ऊपर तस्वीर भी दे रखी है जिससे आपको यह जाने में आसानी होगी कि यह एक्सरसाइज कैसे करनी है। इसमें आपको से बात है कि आपकी जो जीन एक्टिवेशन वह भी और साथी साथ में आपकी झोली में जाए वो स्ट्रेस होंगे।

 

3.गुड डाइट | Good Diet

nutrition

तो हमारी जो तीसरी टिप है। वह यह है कि आप अपने nutrition को बिल्कुल सही रखें। क्योंकि जादातर लोगों में हाइट ना बढ़ने और बीमारियां आने की यह वजह होती है। कि उनका खाना-पीना ठीक नही होता है। आप एक बात का ध्यान रखें कि आपकी Deit मे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन मिनरल्स हो। और आपको विटामिन डी (Vitamin D) भी लेना होगा। अभी आप सोच रहे हो कि आपको यह विटामिन डी (Vitamin D) कहां से मिलेगा। तो विटामिन डी आपको धूप से मिलेगा। Nutrition का खास ध्यान रखें कियूंकि यह आपकी बॉडी को बहुत फायदे देता है।

 

4.पूरी नींद | Proper Sleep

Sleep

हमारी जो चौथी टिप है। कि आप कम से कम 6 से लेकर 8 घंटे की नींद पूरी लें। कियूंकि जब आप सोते हैं। तो आपकी बॉडी मे से ग्रोथ हार्मोन रिलीज होता है। और इससे आपकी हाइट बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद होगी।

 

5.सूर्य नमस्कार | Surya Namskar

Surya-namskar

जो हमारी जो पांचवी टिप है। वह यह कि आप सूर्य नमस्कार करें यह एक बहुत ही बेहतरीन योगा की टेक्नीक है। जिससे आपकी बॉडी की पूरी मांसपेशियां स्ट्रेच होगी। और आपकी हाइट बढ़ाने में आपको बहुत मदद मिलेगी। और आपकी हाइट के साथ-साथ आपको और भी कई सारे फायदे देखने के लिए मिलेंगे।तो मैं आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपके मन में कोई भी प्रशन है तो आप हमें इस ब्लू लिंक पर क्लिक करके पूछ सकते हैं हम आपको इसका उचित जवाब जल्दी से जल्दी देंगे। अगर आपका कोई प्रशन है तोह इस लिंक पर क्लिक करके पूछे

Share with your freinds
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!