Caffeine Benefits and Side Effect | कैफीन के फायदे और नुकसान | In Hindi

What is Caffeine | कैफीन (Caffeine) क्या है ? 

तो कैफीन (Caffeine) एक लीगल (Legal) नशा है। इसे वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (World Health Organization) के द्वारा वेरीफाई किया गया है। कैफीन को खाने पीने के समान में इस्तेमाल किया जाता है। कैफीन (Caffeine) के बहुत सारे फायदे भी है। और नुकसान भी है। जब आप कैफीन का उपयोग करते हैं। तो कैफीन आपके शरीर में 4 से 6 घंटे के बीच तक रहती है। और उसके बाद खुद ब खुद अपने आप की बॉडी मे से फ्लश हो जाती है।

Source of Caffeine | कैफीन आपको किन चीजो में मिलता है ?

यह चीज मैं इसलिए बता रहा हूं। ताकि आपको यह पता होना चाहिए कि आप जो खा पी रहे हैं। उनमें कैफीन (Caffeine) है या नहीं। तोह आमतौर पर बात करें तो आपको कैफीन (Caffeine) कॉफी में से चाय की पत्ती में से और जो चॉकलेट, एनर्जी ड्रिंक्स से मिलती हैं। आपको कैफीन (Caffeine) और भी चीजों में मिल जाएगी। लेकिन मुख्य तौर पर जो लोग है वह कॉफी, चाय या चॉकलेट ही जादा खाते पीते हैं। तोह मैंने इसलिए आपको यह चीजों के नाम बताएं।

Note = कैफीन उनके लिए नहीं है जिनका Blood Pressure हाई रेहता है

• कैफीन के फायदे

Caffeine
Image Source = Google | Image By – pikrepo

1. वेट लॉस = तो कैफीन आपको वेट लॉस में मदद करती है यह है एक फैट बर्नर का काम करती है ।

2. बीमारियों से बचाना = कैफीन आपको माउथ कैंसर, थ्रोट कैंसर, लीवर कैंसर से बचाती है।

3. अलर्टनेस = तो जो कैफीन है यह आपको अलर्ट रखने में मदद करती है। यह आपके शरीर में जाने के 15 मिनट बाद यह अपना असर दिखाना शुरू कर देती है। और यह घंटे में यह अपनी पिक पोजीशन पर होती है जिससे आपको नींद नहीं आती। तो इसलिए अगर आप रात्रि देर तक जागकर काम करते हैं। तो काफी आपको बहुत मदद करेगी एक लंबे समय तक जागने मे।

4. बेस्ट प्रि वर्कआउट = कैफीन एक बेस्ट प्रि वर्कआउट है। यह आप जिम से पहले ले सकते हैं यह आपकी परफॉरमेंस (Performance) को जिम में बहुत ज्यादा बूस्ट करेगी।

5. ब्लड प्रेशर = अगर आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है तो आप बिल्कुल कैफीन ले सकते हैं। यह आपका ब्लड प्रेशर को बड़ा देगी।

• कैफीन के नुकसान

Caffeine
Image Source = Google | Image By – pikrepo

1. डिहाइड्रेशन = कैफीन (Caffeine) आपको dehydrated कर देती है। जो आपकी बॉडी के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। यह आपके शरीर से सॉल्ट और पानी को फ्लश कर देती है। जिससे आपकी बॉडी dehydrated हो जाती है।

2. नींद आने में समस्या = कैफीन को गलत टाइम पर लेने से आपको नींद नहीं आएगी जिससे आप पूरे दिन थका हुआ महसूस करेंगे। कैफीन को कभी भी सोने के 4 से 6 घंटे पहले ना लें क्योंकि कैफीन आपके शरीर में 4 से 6 घंटे तक रहती है। और जब तक यह रहेगी तब तक आप को alertness महसूस होगी जिससे आपकी नींद पूरी नहीं हो पाएगी।

3. स्ट्रेस = अगर आप कैफीन को गलत टाइम पर लेते हैं। तो इससे आपको स्ट्रेस ( Stress ) महसूस होगा। मान लीजिये आपने कैफीन को सोने से पहले लिया तो आपको पूरी रात नींद नहीं आएगी जिससे आप अगले दिन तनाव में रहेंगे और इससे आपको सीर दर्द भी हो सकता है।

4. एसिडिटी = कैफीन (Caffeine) लेने से के पेट में एसिड लेवल बढ़ता है। हो सकता है कि आपको एसिडिटी भी हो जाए।

5. एडिक्शन = अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में लेते हैं। तोह यह आपके शरीर के लिए लिए अच्छा नहीं होगा। आपको इसकी लत भी लग जाएगी जो कि आपके शरीर के लिए बहुत बुरी बात है ।

कैफीन की सही डोज क्या है ?

तो आप एक दिन में 300mg/Day ( 2 cups of coffee ) कैफीन ले सकते हैं। यह आपके शरीर के लिए बिल्कुल सही होगा। अगर आप इस मात्रा में कैफीन को में लेते हैं तोह यह आपके लिए एकदम सही होगा। अगर आपका शरीर जो है वो कैफीन को एक्सेप्ट ( Accept ) नहीं करता है तो आप इसके बदले में चाय पी सकते हैं। चाय में कैफीन बहुत ही कम मात्रा में होता है। तो मैं आशा करता हूं कि आपको इस आर्टिकल से मदद मिली होगी मैंने आपके हर एक सवाल का जवाब दे दिया होगा। लेकिन अगर आप कोई और सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें संपर्क कर सकते हैं इस ब्लू लिंक पर क्लिक करें।

Share with your freinds
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!