Coronavirus Myths and Precautions | In Hindi

Table of Contents

ईंटो | Intro

तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि कौन सी ऐसी गलतफहमियां है। जो फैलाई जा रही है। क्रोनावायरस के लिए। और उसके बाद मैं आपको बताऊंगा कि कौन से तरीके हैं। जिनसे आप क्रोनावायरस से बच सकते हैं। पर इससे पहले यह जानिए की क्रोनावायरस (Coronavirus) क्या है।

क्रोनावायरस क्या है ? | What is Coronavirus ?

क्रोनावायरस (Coronavirus) Severe acute respiratory syndrome (SARS) की फैमिली को बिलोंग करता है। और यह lungs पर अटैक करता है। यह 3th genration virus है। यह शुरू चीन से हुआ है।यह वायरस बहुत समझदार होता है। अगर आपने इस वायरस की कोई दवा ढूंढ ली। तोह यह वायरस अपने आप को इस तरह बदल लेगा की थोड़े समय बाद यह दवा उसपर असर नही करेगी। तोह अभी बात करते हैं Myths की।

गलतफहमियां क्रोनावायरस के लिए | Myths About (Coronavirus)

Q1. क्या क्रोनावायरस (Coronavirus) के लिए कोई दवाई है ?

उत्तर: तो आपको यह जानना जरूरी है। कि अभी तक क्रोनावायरस (Coronavirus) की कोई भी दवाई नही है। और जो भी आपको दिखाया जा रहा है। कि आप यह गोली खा लीजिए आप यह दवाई खा लीजिए आपको क्रोनावायरस (Coronavirus) नहीं होगा। तो यह बिल्कुल झूठ है। क्रोनावायरस (Coronavirus) की अभी तक कोई भी दवाई नहीं बनी है। हो सकता है कि आने वाले टाइम में इसकी दवाई जरूर बने। लेकिन अभी क्रोनावायरस (Coronavirus) की कोई भी दवाई नहीं है।

Q2. क्या जानवरों के कारण क्रोनावायरस (Coronavirus) फैलता है ?

उत्तर: यह भी बिल्कुल गलत बात है। आपको यह जानना होगा कि क्रोनावायरस (Coronavirus) किसी जानवर से नहीं होता। यह जो वायरस है। यह इंसान से इंसान में फैलता है। यह जानवरों से इंसान में नहीं फैलता है।

Q3. क्रोनावायरस (Coronavirus) जानलेवा है या नहीं ?

उत्तर: क्रोनावायरस (Coronavirus) खतरनाक नहीं है। यह भी एक दूसरे वायरस इसकी तरह ही है। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि क्रोनावायरस  से मरने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा कम है। आप एक बात दिमाग में बैठा लीजिएगा। कि अगर आपका इम्यून सिस्टम (Immune System) बहुत अच्छा है। तो आपको क्रोनावायरस (Coronavirus) कब होगा और कब चला जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा। तो क्रोनावायरस (Coronavirus) से बचने के लिए आपको आपका इम्यून सिस्टम ठीक करना होगा। अगर आपकी जो डाइट अच्छी है। आपकी डाइट में मिनरल्स, विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, सब कुछ आता है। तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। किसी भी वायरस से।

Q4. क्या फ्लू शॉट (Flu Shot) लेने से क्रोनावायरस (Coronavirus) ठीक होगा ?

उत्तर: तो देखिए यह कहा जा रहा है। कि अगर आप फ्लू शॉट ले लेंगे तो आपको क्रोनावायरस नहीं होगा। तो यह बिल्कुल गलत है। क्योंकि क्रोनावायरस (Coronavirus) की अभी तक कोई दवाई नहीं बनी है। आपको फ्लू शॉट दूसरे वायरस से बच सकता है पर क्रोनावायरस (Coronavirus) से नही।

Q5. क्या नॉनवेज क्रोनावायरस (Coronavirus) की वजह है ?

उत्तर: तो देखिए यह कहा जा रहा है। कि क्रोनावायरस (Coronavirus) नॉनवेज से फैल रहा है। मतलब अगर आप कोई नॉनवेज खाते हैं। तो आपको क्रोनावायरस (Coronavirus) हो जाएगा। तो यह बिल्कुल गलत है। क्रोनावायरस नॉनवेज से नहीं फैलता है।आप यह बात को अपने दिमाग में बैठा लीजिए। तो अभी आप सोच रहे होंगे कि क्रोनावायरस चीन में चमगादड़ का सूप पीने से हुआ है। तो यह गलत सोच है। क्योंकि हो सकता है। कि जो आदमी ने वह चीज खाई होगी। उसमें क्रोनावायरस हो। आप नॉनवेज खा सकते हैं। डरने की कोई बात नहीं है।

Q6. क्या क्रोनावायरस (Coronavirus) जानवरों से इंसान में फैलता है ?

उत्तर: नहीं यह बिल्कुल गलत बात है। किसी भी जानवर से इंसान में क्रोनावायरस (Coronavirus) नहीं आता है। हां आप एक काम कर सकते हैं। कि जब आप अपने पेट (Pet) से खेले तो। उससे खेलने के बाद आप अपने हाथों को जरूर धोएं।

Q7. क्या चाइना से आने वाले किसी भी पार्सल को लेना ठीक होगा ?

उत्तर: तो जी हां आप बिल्कुल कोई भी पार्सल चाइना (China) से रिसीव कर सकते हैं। क्योंकि अगर कोई भी वायरस है। तो वह किसी भी सरफेस (Surface) पे ज्यादा देर तक जिंदा नहीं रह पाता।

Q8. क्या गरारे करने से क्रोनावायरस (Coronavirus) नहीं होगा ?

उत्तर: देखिए गरारे करना एक अलग बात है। और जो आपको ऐसा कहता है। कि अगर आप रोज गरारे करेंगे तो आपको क्रोनावायरस नहीं होगा। तो यह गलत है। क्योंकि गरारे करने से आपको क्रोनावायरस नही होगा। इसका कोई साइंटिफिक प्रूफ नहीं है। हां लेकिन गरारे करने से आपके दांत अच्छे रहेंगे और अगर आपके मुंह में से बदबू आती है। तो यह उस बदबू को हटाने में मदद करेगा।

Q9. मास्क पहनने से क्रोनावायरस (Coronavirus) से बच सकते हैं ?

उत्तर: देखिए मास्क पहनना एक अलग चीज है। आपको यह जानना होगा। कि अगर आप मास्क भी पहनते हैं। तो भी आपको क्रोनावायरस होगा। आपको कोई मास्क नहीं बचा सकता है। क्योंकि आपको पता होगा। कि मास्क के अंदर भी छोटे-छोटे छेद होते हैं। जिससे क्रोनावायरस (Coronavirus) आपके अंदर आ सकता है। और सभी मास्क इतने लूज़ होते ही हैं। कि उसमें से बक्टेरिया आपके अंदर आ सके ।

 

वेज़ तो पीवेंट क्रोनावायरस | Ways To Prevent Coronavirus

 

1. साफ-सफाई रखना

Wash Hands Everytime

तो क्रोनावायरस (Coronavirus) से बचने के लिए। आप अपने हाथों को बाहर से आने के बाद हर बार धोएं। क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं। तो आपको क्रोनावायरस (Coronavirus) होने के चांस बहुत ज्यादा कम हो जाते हैं।

2. ज्यादा पानी पिजेये

Drink More Water

आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीजिए। क्योंकि अगर आप किसी भी वायरस को अपने शरीर के अंदर से निकालना चाहते हैं। तो इसका सबसे बेस्ट तरीका है। आप ज्यादा पानी पीजिए और नारियल पानी पीजिए।

3. गुड डाइट

Coronavirus
Take Good Deit

क्रोनावायरस (Coronavirus) को हटाने के लिएआप अच्छा खाना खाइए। अच्छी डाइट लीजिए। क्योंकि अगर आप एक अच्छी डाइट लेते हैं। और अगर आप एक अच्छी न्यूट्रीशन प्लेन को फॉलो करते हैं। तो आपकी आधे से ज्यादा जो बीमारी हैं वह खुद ब खुद चली जाएंगी। आपको कोई भी और दवाई लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि जैसा आप खाएंगे वैसा ही फायदे और नुकसान देखने के लिए मिलेंगे।

4. इन्फेक्टेड इंसान से दूर रहें

Coronavirus
Stay Away From Infected Person

अगर किसी को जुखाम है। और किसी को खांसी है। तो आप उससे थोड़ी दूरी बनाकर रखे। क्योंकि जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया। कि यह जो वायरस है। यह इंसान से इंसान में फैलता है। जो कि आपके लिए एक मुसीबत खड़ी कर सकता है। तोह बस यह था आज काआर्टिकल। आसा करता हूँ आप को कुछ सिखने के लिए मिला होगा। अगर आप कुछ और पूछना चाहते हैं। तोह इस लिंक पर क्लिक करें

Share with your freinds
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!