Pimple-पिंपल के कारन | लक्षन | घरेलु उपाए जानिए इन सब के बारे में

इंट्रो

तो दोस्तों स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे। आप पिंपल (pimple) को होने से कैसे रोक सकते हैं। और अगर आपके पिंपल हो चुके हैं। तो आप किन चीजों से उन्हें अपनी त्वचा से हटा सकते हैं। मैं आपको सब कुछ बताऊंगा। इस आर्टिकल में आपको बस करना यह है। कि आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है। तो चलिए बिना समय ना ग्वाते हुए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Q1. पिंपल (pimple) होता क्यों है ?

Ans. इसका उत्तर बहुत ही सरल है। देखिए आपके शरीर हर जगहा पोर्स (Pours) होते है। और इन पोर्स से आपका पसीना बाहर आता है। जब इन पोर्स में धूल फस जाति है। और धूल के साथ उसके अंदर तेल मिक्स हो जाता है। तब वह पोर्स ब्लॉक हो जाता है। जिसके कारण आपके पिंपल (pimple) हो जाता है।

पिंपल होने के कारण

  • पानी कम पीना

तो देखिए पिंपल (pimple) होने का यह भी एक कारण है। कि आप ज्यादा पानी नहीं पीते हैं। अगर आप कम पानी पीते हैं। तो आपके शरीर के अंदर गर्मी ज्यादा बनेगी। जिसके कारण आपकी त्वचा पर पिंपल (pimple) निकलेंगे। अगर आप पानी कम पीते हैं। तो आप अपनी पानी पीने की आदत को बढ़ाइए। आप एक दिन में 7 से 8 गिलास पानी पीजिए।

  • तला हुआ खाना

अगर आप बहुत तला हुआ खाते हैं। तब भी यह बहुत बड़ा कारण है। जिसके कारण आपकी त्वचा पर पिंपल (pimple) निकल सकते है। क्योंकि जब आपके पोर्स के अंदर मिट्टी फसती है। तो उसके साथ जब ऑयल मिक्स होता है। तभी पिंपल निकलता है।

  • अपने मुंह को बार-बार छूना

देखिए अगर आप अपने मुंह को बार-बार छूते हैं। तो यह भी एक कारण हो सकता है। कि जिसके कारण आपके मुंह पर पिंपल (pimple) निकल रहे हैं। क्योंकि जब आप अपने मुंह को बार-बार छूते हैं। तो आपके हाथ कि उंगलियों पर बैक्टीरिया या मिट्टी हो हो सकती है। जो आपके मुंह के पोर्स में फस जाए।

  • धूम्रपान करना

अगर आप धूम्रपान करते हैं। तो यह भी एक बहुत बड़ा कारण है। आपके त्वचा पर पिंपल होने का। क्योंकि जब आप धूम्रपान करते हैं। तो आप बहुत सारे फ्री रेडिकल पार्टिकल्स (Free Redical Partical) को अपने अंदर लेकर जाते हैं। और अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा सेंसिटिव (Sensetive) है। फिर तो आपके त्वचा पर पिंपल निकलेंगे ही।

  • उम्र

जी हां उम्र का भी इसमें उमर का भी बहुत बड़ा हाथ है।अगर आप की उम्र 16 से 20 साल के बीच में है। तो आपके शरीर पर पिंपल निकल सकते हैं। क्योंकि 16 से 20 की उम्र में आपके हारमोंस लेवल (Hormone Level) पीक (Peak) पर होते हैं। जिसके कारण पिंपल निकलना स्वंभाविक है।

अभी मैं आपको बताऊंगा। कि आप ऐसा क्या करें कि जिससे आपकी त्वचा पर पिंपल ना निकले। आगे चलकर मैं आपको बताऊंगा। कि अगर आपकी त्वचा पर पिंपल निकल चुके हैं। तो आप ऐसा क्या करें जिनसे वह पिंपल खत्म हो जाए।

  • फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

आप फेसवॉश (Facewash) का इस्तेमाल करिए। दिन में आप फेसवॉश को तीन बार इस्तेमाल करिए। सुबह, दोपहर शाम और आप शाम की जगह सोने से पहले भी फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे क्या होगा कि आपके मुंह पर मिट्टी नहीं रहेगी। जिसके कारण पिंपल नहीं बनेंगे। और अगर आप मेरी माने तो आप केमिकल फ्री (Chemical Free) फेसवाश इस्तेमाल करिएगा।

  • कसरत  करना

exercise

अगर आप कसरत नहीं करते हैं। तो आपको कसरत करना शुरू करना चाहिए। क्योंकि जब तक आप अपने शरीर से पसीना बाहर नहीं निकालेंगे। तब तक आपका शरीर रोगमुक्त नहीं होगा। मैं सिर्फ पिंपल (pimple) की बात ही नहीं कर रहा हूं। अगर आप अपने शरीर से कसरत करके पसीना को बाहर निकालेंगे। तो पिंपल के साथ-साथ आप और भी बीमारियों से बचेंगे।

  • डाइट

देखिए डाइट एक ऐसी चीज है। जो हर एक बीमारी को ठीक कर सकती है। तो इसके लिए भी मैं आपको बताता हूं आपको क्या-क्या अपनी डाइट में खाना होगा।

  • विटामिन ए (Vitamin A)

जी हां विटामिन ए खाने से आपके पिंपल नहीं होंगे । आपको अंडे, गाजर, खरबूज, दूध, पालक, शकर कंधी, ब्रॉक्ली, खुबानी (Apricot) इन सभ से मिलेगा।

  • विटामिन सी (Vitamin c)

विटामिन सी अहम भूमिका नहिभाता है। पिंपल्स को आपकी त्वचा से हटाने के लिए। विटामिन सी आपको संतरा, फ्रूट जूस, निम्बू, पालक, ब्रॉकली, टमाटर मिलेगा।

  • जिंक (Zinc)

जिंक अहम भूमिका नहिभाता है। पिंपल्स को आपकी त्वचा से हटाने के लिए। जिंक आपको रेड ग्रपेस, टोफू, मुशरूम्स, मीट, चीज़, बीन्स मिलेगा।

  • होम रेमेडीज (Home Remedies)

तो चलिए अभी मैं आपको बताता हूं। कि अगर आपकी त्वचा पर पिंपल है। तो आप किन चीजों को इस्तेमाल करके उनसे छुटकारा पा सकते हैं।

  • बर्फ लगाना

देखिए अभी गर्मियों का मौसम है। तो आप बर्फ लीजिए। और उसे पिंपल पर रब (Rub) कीजिए। आप बर्फ को 5 से 10 मिनट बर्फ पर लगाइए। इससे आपको पिंपल से छुटकारा पाने में आसानी होगी।

  • केमिकल फ्री शॉप का इस्तेमाल

अगर आप केमिकल वाले साबुन का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको यह करना बंद करना होगा। आपको केमिकल फ्री साबुन का इस्तेमाल करना होगा। इससे भी आपको पिंपल से छुटकारा पाने में बहुत ज्यादा आसानी होगी।

  • नीम

नीम आपके पिंपल्स को हटाने में बहुत ज्यादा सहायता करेगी। आपको नहाते समय अपने पानी के अंदर नीम के कुछ पते डाल लेने हैं। और फिर उस पानी से नहाना है।

 

  • संतरा और शहद

तो देखिए आप क्या करिए आप सबसे पहले एक संतरा लीजिए। उसके छिलके को सुखाकर। उसका पाउडर बना लीजिए। उसके अंदर शहद डालकर। उसे अपने पिंपल पर लगाइए। इससे भी आपको पिंपल से छुटकारा पाने में आसानी मिलेगी।

  • बेसन और गुलाब जल

आप बेसन लीजिए। उसके अंदर गुलाब जल डाल दीजिए।उसके बाद उसे अपने चेहरे पर लगाइए। इससे आपकी जो त्वचा है। वह साफ होगी। और आपको जल्दी से जल्दी पिंपल से छुटकारा मिलेगा।

पढ़िए = Knee pain in hindi-घुटनो के दर्द का | घरेलु इलाज | कारण | डाइट के बारे जानिए

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं। आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। और अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए। ताकि उनकी भी जानकारी बड़े। वह भी पिंपल से छुटकारा पाएं। अगर आपका कोई प्रशन है। तो आप मुझे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर आपका कोई सुझाव है। तो आप इस लिंक पर क्लिक करके। हमें आपका सुझाव भेज सकते हैं। तब तक के लिए मैं मिलता हूं। आपसे एक और नए आर्टिकल में खुश रहिए और हंसते रहिए।

Share with your freinds
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!