दिल को स्वस्थ रखने के आठ तरीके-Tips For Healthy Heart

इंट्रो

दिल को स्वस्थ रखने के तरीकों के इस आर्टिकल मे आपका स्वागत है। और आज की आर्टिकल में हम बात करेंगे। कि वह कौन सी चीजे हैं। जिन्हें छोड़ने से या अपनाने से आपका दिल स्वस्थ रहेगा। तोह अगर आप भी इनमें से कोई चीजों को अनजाने या जाने मे कर रहें तोह इन्हें तुरंत छोड़े। आज के इस आर्टिकल मे हम इन् पॉइंट पर चर्चा करेंगे।

  •  ज्यादा मोटा होना
  • ज्यादा चिंता करना
  • रोजाना कसरत न करना
  • नशीले पदार्थों का सेवन करना
  • अच्छी नींद ना लेना
  • संतुलित भोजन खाना
  • कैलेस्ट्रोल को काबू मे रखना
  • डाबटिस को काबू मे रखना

तोह चलिए आज के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।


1. ज्यादा मोटा होना

तोह दिल को स्वस्थ रखने के तरीकों का पहेला पॉइंट है। की अगर आपका भार ज्यादा है। तो यह आपके लिए एक बहुत बड़ी दिक्कत है। क्योंकि जितना ज्यादा आपके शरीर का भार होगा। उतना ही आपके दिल पर प्रभाब पड़ेगा। क्योंकि जब आप हद से ज्यादा भार को उठाकर चलेंगे। तो वह हर बार आपके शरीर और दिल पर बहुत बुरा प्रभाव डालेगा। तो इसलिए मोटापा दिल और आदि सरीर की बिमारियों का एक कारण है।

इसके बारे में पढ़ें = What is Immunity? | Innate & Adaptive Immunity | In Hindi

2. ज्यादा चिंता करना

ज्यादा चिंता करना


तोह दिल को स्वस्थ रखने के तरीकों का दूसरा पॉइंट है। अगर आप बहुत जादा चिंता करते हैं। तो इससे भी आपको दिल के रोगों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि जब आप जादा चिंता करते हैं। तो आपका ब्लड प्रेशर हाई होता है। जिसके कारण आपके दिल पर बहुत प्रभाव पड़ता है। और यह आपके भविष्य मे अपको काफी अन्य सरीर की बीमारियों का शिकार भी बना सकता है।

3. रोजाना कसरत करनारोजाना कसरत करना



तोह दिल को स्वस्थ रखने के तरीकों का तीसरा पॉइंट है। अगर आप रोज कसरत नहीं करते हैं। तो इसका मतलब है। कि आप अपने भविष्य में हार्ट अटैक जैसी बीमारी और आदि बीमारियां का सामना जरूर करेंगे। लेकिन अगर आप रोजाना कसरत करते हैं। तो इससे यह होगा। कि अगर आपके शरीर में कोई नस ब्लॉक है। तो अगर आप रोजाना कसरत करेंगे। तो उसके कारण और नई नसे शरीर में खुल जाएगी। और उससे दिल मे ब्लॉकेज नही होगा। आप जॉगिंग आदि जैसी कसरत कर सकते है। जिससे आपकी सांस फुले और आपको थकावट मेहसूस हो।

इसके बारे में पढ़ें = 5 Exercises To Grow Bigger And Stronger Chest | In Hindi

4. नशीले पदार्थों का सेवन करना



अगर आप नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं। तो इससे आपको बहुत सारी बीमारियां लगेंगी। चाहे वह दिल की बीमारी हो। क्योंकि अगर मान लीजिये आप किसी भी प्रकार का नशा कर रहे हैं। तो वह आपको अंदर से खोखला कर रहा है। साथी-साथ आपका इम्यूनो सिस्टम कमजोर कर देता है। जिससे बिमारियों को आपके शरीर के अंदर आने में आसानी होती है। अगर आप किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं। तो उसे तुरंत ही छोड़ दीजिए। क्योंकि यह आपकी जिंदगी में कई रोगों को निमंत्रण दे रहा है।


5. अच्छी नींद ना लेना

अच्छी नींद ना लेना



अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं। तो इससे भी आपके शरीर में कई रोग उत्पन होंगे। इसमें से दिल के रोग सबसे ज्यादा उत्पन होने की संभावना है। क्योंकि अगर आप अच्छी तरह से नींद नहीं लेंगे। तो आपके शरीर पर काम का भोज ज्यादा आएगा। और आप किसी भी काम को अच्छी तरह से नहीं कर पाएंगे। क्योंकि आपका शरीर उस काम को करने के लिए आपको जितनी शक्ति चाहिए उतनी शक्ति प्रदान नहीं कर पाएगा। इस लिए आपको 8 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

इसके बारे में पढ़ें = What is PANDEMIC ? | EPIDEMIC vs PANDEMIC | In English

6. संतुलित भोजन खाना

संतुलित भोजन खाना

अगर आप अपने भोजन में संतुलित आहार नहीं लेते हैं। तो यह आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। क्योंकि संतुलित भोजन ना खाने से आपके शरीर को जरूरी तत्व नही मिल पाते। जिससे आपको कईं बीमारियों का सामना करना पढ़ सकता है। जैसे कि सरीर मे कमजोरी, हड्डियों का कमजोर होना, नजर का कमजोर होना आदि और भी कई नुकसान है। अगर आप संतुलित भोजन नही करतें हैं।


7. कैलेस्ट्रोल को काबू मे रखना

कैलेस्ट्रोल को काबू मैं रखना

अगर आप मे कैलेस्ट्रोल ज्यादा है। तोह आपको उससे काबू मैं लाना होगा। कैलेस्ट्रोल आपके शरीर को नुकसान नही पहुंचाता। लेकिन अगर आपके सरीर मे कैलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा है। तोह यह आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। आप अपने सरीर मैं कैलेस्ट्रोल की मात्रा जानने के लिए। आपने नजदीकी डाक्टर से भी मिल सकते हैं।

इसके बारे में पढ़ें = Caffeine Benefits and Side Effect | कैफीन के फायदे और नुकसान | In Hindi

8. डाबटिस को काबू मे रखना

डाबटिस को काबू मे रखना

अगर आपको diabties हैं। तो आपको अवश्य ध्यान रखना होगा कि आप उसे कंट्रोल में रखें। क्योंकि जिस आदमी को डायबिटीस होगी। उसके दिल में कुछ न कुछ ब्लॉकेज होने के चांस बढ़ जाते है। अगर आप नशे करते हैं। आपको डायबिटीस भी है। आपको हाइ प्रेशर की प्रॉब्लम भी है। तो आपको दिल की दिक्कतें जरूर आएंगी। आपको इन आदतों को काबू करना होगा।

आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है। तो आप इसे आपने दोस्तों के साथ शेयर करिए। ताकि उन्हें भी पता चल सके कि ऐसी कोन सी आदतें हैं। जिन्हें बदलने से वह अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। और यदि आपका कोई सवाल है। तो आप मुझे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं उसका उत्तर अवश्य दूंगा। तभ तक के लिए अपना ध्यान रखिए और स्वस्थ रहें।

Share with your freinds
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!