How To Keep Your Kidney Healthy In Hindi

इंट्रो

How To Keep Your Kidney Healthy In Hindi के इस आर्टिकल में आज हम बात करेंगे। की कैसे आप अपने गुर्दों को यह 7 तरीकों से स्वस्थ रख सकते है। अगर आप हमारे बताए ए इन 7 तरीक को अपनाते हैं। तो आपके गुर्दें बिलकुल स्वस्थ रहेंगे। लेकिन आपको अपना चेकउप समय-समय से करवाते रहें। यह वो गलतियाँ हैं जो हम सभ करते हैं और वो ही मैंने आपको बताए है। और आपको कोई भी दिकत नहीं होगी। इस आर्टिकल मे हम नीचे दिए गए 7 तरीको पर बात करेंगे।

  • ज्यादा नमक खाना
  • बहुत ज्यादा शराब पीना
  • जुकाम या बुखार को नकारना
  • पेनकिलर
  • पानी कम पीना
  • ज्यादा कैफीन लेना
  • पेशाब को रोक के रखना

तो चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

गुर्दों का क्या काम होता है?

आपके गुर्दे पानी, ब्उलड अदि को फ़िल्टर करते हैं। और उनमे से सभी कीटाणुओं को पेशाब के रास्ते से आपके शरीर से बाहर निकाल देता है। आसान सब्दो मे कहें तोह आपके गुर्दो का काम फ़िल्टर करना होता है।

1. ज्यादा नमक खाना

How To Keep Your Kidney Healthy In Hindi का हमारा पहला पॉइंट है नमक। अगर आप नमक को बहुत ज्यादा खाएंगे। तो उससे आपके गुर्दे खराब होंगे। अगर आप नमक को बहुत कम खाएंगे। तभी भी यह आपको दिकत देगा। एक बात का ध्यान रखिये की आपको नमक 1500 से 2300 मिलीग्राम ही लेना है। अगर आप नमक ज्यादा लगे। तोह इससे आपका शरीर पानी को शरीर में ही रोक लेगा। जिससे आपक बॉडी को सोडयम बाहर करने मे बहुत ज्यादा दिकत होगी। और आपके गुर्दों पर बहुत दबाव बनेगा।

पढ़ें = What is Immunity? | Innate & Adaptive Immunity | In Hindi

2. बहुत ज्यादा शराब पीना

How To Keep Your Kidney Healthy In Hindi का हमारा दूसरा पॉइंट है शराब। अगर आप शराब को बहुत ज्यादा पिएंगे। तो इस से भी आपके गुर्दे पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। ज्यादा शराब पीने से आपके गुर्दों के साथ लीवर अदि अंग भी खराब हो जाएंगे। कियूंकि जब आप ज्यादा शराब पीते हैं। तो इससे आपके गुर्दो पर बहुत ज्यादा प्रेशर आता है। क्योंकि शराब आपकी बॉडी को देहयडरते (Dehydrate) कर देती है। जिससे आपको बहुत ज्यादा पेशाब आता है। और आपके गुर्दों पर उतना ही प्रेशर पड़ता है।

पढ़ें = 5 Exercises To Grow Bigger And Stronger Chest | In Hindi

3. जुकाम या बुखार को नकारना

How To Keep Your Kidney Healthy In Hindi का तीसरा पॉइंट है जुकाम। तो अगर आपको जुखाम या बुखार है। और आप उसके बीच में आराम नहीं करेंगे। तो इससे भी आपके गुर्दों पर बहुत जादा प्रेशर पड़ेगा। और आपके गुर्दे खराब होंगें। और आपको तभ तक पता नहीं चलेगा जब तक आपके गुर्दे 75% खराब नहीं हो जायेंगे। इसलिए आप अपने शारीर के टेस्ट करवाते रहें। जिससे आपको समय से पहले पता चल जाये की आपका शारीर स्वास्थ है या नहीं।

इसके बारे में पढ़ें = Coronavirus Myths and Precautions | In Hindi

4. पेनकिलर

How To Keep Your Kidney Healthy In Hindi का चोथा पॉइंट है पेनकिलर। अगर आप बहुत ज्यादा पेनकिलर लेते हैं। इससे आपके गुर्दे खराब होंगे ही होंगे। अभी यहां पर जादा से मेरा मतलब है। कि अगर आप पेनकिलर को महीने या हफ्ते भर तक ले रहे हो। तो आपके गुर्दो पर बहुत दवाब पड़ेगा। लेकिन अगर आप पेन किलर को एक या दो दिन ले रहे हो। तो उससे आपके गुर्दों पर इतना फर्क नहीं पड़ेगा।

इसके बारे में पढ़ें = What is PANDEMIC ? | EPIDEMIC vs PANDEMIC | In English

5. पानी कम पीना

How To Keep Your Kidney Healthy In Hindi का पांचवा पॉइंट है काम पानी पीना। अगर आप पानी कम पिएंगे। तभ भी आपके गुर्दे खराब होंगे। क्योंकि अगर आप पानी नहीं पी रहे हैं। तो आपके गुर्दों के पास कोई काम ही नहीं है। क्योंकि आपके गुर्दों का काम होता है। कि वह पानी, ब्लड आदि को फिल्टर करें। लेकिन जब आप पानी नही पिएंगे। तो उसके पास काम ही नहीं होगा। तोह आपके गुर्दे कीटाणु को बाहर नही निकल पाएंगे। कियूंकि पानी न पीने के कारण पेशाब नही आयेग। इसलिए आपको कम से कम दिन में 8 गिलास पानी पीना चाहिए।
इसके बारे में पढ़ें = 11 Easy & Effective Ways To Prevent Coronavirus | In Hindi

6. ज्यादा कैफीन लेना

How To Keep Your Kidney Healthy In Hindi का छठा पॉइंट है ज्यादा कैफीन लेना। अगर आप ज्यादा मात्रा में कैफीन लेंगे। तो इसे भी आपके गुर्दों पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। क्योंकि कैफीन आपको dehydrate कर देती है। और जिसके कारण आपको पेशाब ज्यादा आएगा। और आपके गुर्दों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ेगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की आपके लिए कैफीन बिल्कुल खराब है। आपको यह एक मात्र में लेनी चाहिए। हमने इस पर एक आर्टिकल भी लिखा है। कि कैफीन के क्या क्या नुकसान और फायदे है। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है।
इसके बारे में पढ़ें = Caffeine Benefits and Side Effect | कैफीन के फायदे और नुकसान | In Hindi

7. पेशाब को रोक के रखना


How To Keep Your Kidney Healthy In Hindi का सातवा पॉइंट है ब्लैडर को समय पर खाली ना करना। अपने ब्लैडर को समय पर खाली ना करना। तो इससे भी आपके गुर्दों पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। कियूंकि अगर आप अपने ब्लैडर को समय पर खाली नहीं करेंगे। तो पहले जो ब्लैडर मे पेशाब भरा हुआ है। उसमे थोड़ा-थोड़ा और भरता जाएगा। जिससे आपके गुर्दों पर और भी ज्यादा प्रेशर बनता जाएगा।

इसके बारे में पढ़ें = 11 Easy & Effective Ways To Prevent Coronavirus | In Hindi

तोह मैं आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है। तो आप नीचे दिए गए शेयर बटन से शेयर करें। अपने दोस्तों के साथ से शेयर करें। ताकि उनको भी इस चीज के बारे में पता चले। और अगर आपका कोई सवाल है आप कमेंट करके पूछ सकते है। तो इसी के साथ मैं आपको मिलूंगा अगले आर्टिकल मे। तभ तक के लिए हंसते रहें और स्वस्थ रहे।

Share with your freinds
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!